अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग किस देश ने की है?

(A) फ्रांस
(B) रूस
(C) अमेरिका
(D) जापान

Answer : रूस
Explanation : अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग रूस देश ने की है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आइएसएस) में पहली बार फिल्म की शूटिंग कर रूस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की, अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और फिल्म निर्देशक क्लिम शिपेंको धरती पर को लौट आए। सोयुज अंतरिक्ष कैप्सूल आइएसएस से रवाना होने के साढ़े तीन घंटे बाद धरती पर लैंड कर गया। कैप्सूल ने 17 अक्टूबर 2021 को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 4.35 बजे कजाखस्तान में लैंड किया था।

अभिनेत्री पेरेसिल्ड और शिपेंको ‘द चैलेंज’ नामक फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग के लिए पांच अक्टूबर को अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे थे। फिल्म में सर्जन का किरदार निभा रहीं पेरेसिल्ड को एक क्रू सदस्य को बचाने के लिए अंतरिक्ष केंद्र में जाना पड़ता है। नोवित्स्की ने फिल्म में बीमार अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाया है। अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले तीनों यात्री लाल और सफेद धारियों वाले पैराशूट की मदद से उतरे। पैराशूट से बाहर निकलने के बाद तीनों को वहां मौजूद टीम की मदद से चिकित्सा जांच के लिए ले जाया जाएगा।

इस मिशन के जरिये रूस ने अमेरिका को पछाड़ा है। हालीवुड के फिल्म निर्देशक डौग लिमैन ने एक फिल्म की शूटिंग के लिए टाम क्रूज को अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की थी। डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में ‘नासा’ के प्रशासक रहे जिम ब्राइडेनस्टीन ने इसकी पुष्टि की थी। बाद में इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Antariksh Mein Duniya Ki Pahli Film Ki Shooting Kis Desh Ne Ki Hai