भारत के मुख्य सूचना आयुक्त 2022

Who is the present Chief Information Commissioner of India 2022?

(A) बिमल जुल्का
(B) यशवर्धन कुमार सिन्हा
(C) वंजना एन. सरना
(D) नीरज कुमार गुप्ता

who-is-india
Answer : यशवर्धन कुमार सिन्हा
Explanation : वर्तमान में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा (Yashvardhan Kumar Sinha) है। उन्हें 7 नवंबर 2020 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पद की शपथ दिलाई गयी। सिन्हा ने एक जनवरी 2019 को सूचना आयुक्त का पद संभाला था। वह ब्रिटेन और श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। इस साल अगस्त में बिमल जुल्का का कार्यकाल पूरा होने के बाद दो महीने से ज्यादा समय से मुख्य सूचना आयुक्त का पद खाली पड़ा था। सिन्हा (62) का कार्यकाल करीब तीन सालों का होगा। सीआईसी या सूचना आयुक्त पांच वर्ष के लिये या 65 वर्ष की आयु पूरी होने तक के लिये नियुक्त किया जाता है।

इसके अलावा पत्रकार उदय माहुरकर, पूर्व श्रम सचिव हीरा लाल सामारिया और पूर्व उप नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षक सरोज पुनहानी को सिन्हा द्वारा सूचना आयुक्त के तौर पर भी शपथ दिलाई गयी। सिन्हा, माहुरकर, सामारिया और पुनहानी का चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति द्वारा किया गया है। मोदी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और गृह मंत्री अमित शाह इस समिति के सदस्य हैं।

क्या है CIC– केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) एक सांविधिक संस्था है। इसका गठन वर्ष 2005 में पारित 'राइट टू इन्फॉर्मेशन ऐक्ट 2005' के माध्यम से किया गया। आयोग में 'मुख्य सूचना आयुक्त' के साथ 10 से कम सूचना आयुक्तों का चयन किया जाता है।
Tags : करेंट अफेयर्स, करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी
Useful for : Quiz Programme, Interview & Competitive Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2022 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Bharat Ke Mukhya Suchna Aayukt