भारत की सबसे बड़ी नियोक्ता कंपनी कौन सी है?

(A) एचडीएफसी बैंक
(B) रिलायंस इंडस्ट्रीज
(C) एचसीएल टेक्नोलॉजीज
(D) आईसीआईसीआई बैंक

Answer : रिलायंस इंडस्ट्रीज
Explanation : भारत की सबसे बड़ी नियोक्ता कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है। राजस्व, मुनाफे और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित वल्र्ड बेस्ट एम्प्लॉयर्स रैंकिंग 2021 में भारतीय कॉरपोरेट्स में सबसे ऊपर है। फिलिप्स, सनोफी, फाइजर और इंटेल जैसे जाने-माने नामों से आगे 750 वैश्विक कॉरपोरेट्स की समग्र रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 52 वें स्थान पर रखा गया है। शीर्ष 100 रैंकिंग में रिलायंस के बाद अन्य भारतीय नाम आईसीआईसीआई बैंक 65वें, एचडीएफसी बैंक 77वें और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 90वें स्थान पर हैं। रैंकिंग एक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण पर आधारित है, जहां कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं को कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया है।

रिलायंस की कर्मचारी नीतियों, प्रथाओं और कार्य संस्कृति को अतीत में कई मान्यताएं मिली हैं।​ जिसमें, ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टिट्यूट ने रिलायंस को सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में मान्यता दी थी। कर्मचारियों को पेशेवर नींव बनाने में मदद करने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के लिए कंपनी लगातार लिंक्डइन की शीर्ष कंपनियों की सूची का हिस्सा रही है। कंपनी और उसके विभिन्न व्यवसायों ने 2020-21 में कई एचआर उत्कृष्टता पुरस्कार भी जीते हैं।

फोर्ब्स ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों के लिए काम करने वाले 58 देशों के 150,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक श्रमिकों का सर्वेक्षण करके रैंकिंग को संकलित करने के लिए बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी की। फोर्ब्स द्वारा स्वतंत्र रूप से निर्धारित सूची में प्लेसमेंट के लिए कंपनियां शुल्क का भुगतान नहीं करती हैं। सभी सर्वेक्षण अनाम थे, जिससे प्रतिभागियों को खुले तौर पर अपनी राय साझा करने की अनुमति मिली।
Tags : सूचकांक, सूचकांक में भारत का स्थान
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Bharat Ki Sabse Badi Niyokta Company Kaun Si Hai