जुगनू कैसे जलते हैं?

1. जुगनू से प्रकाश कैसे व क्यों निकलता है?
जुगनू एक कीट प्राणी है, जिसके पिछले भाग पर एक प्रकाश उत्पन्न करने वाला केंद्र होता है जो विशेष प्रकार की कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। इन कोशिकाओं में लूसीफेरिन नामक रासायनिक पदार्थ होता है जिससे वायुमंडल की ऑक्सीजन के साथ संपर्क में आने से ऑक्सीकरण होता है, जिसके एक प्रकार की ऊर्जा उत्पन्न होती है। अलग-अलग जुगनुओं में इस प्रकार की तीव्रता अलग-अलग होती है।

2. विद्युतीकरण के दौरान फ्यूज क्यों लगाए जाते है?
एक निम्न द्रवणांक वाले धातु से बनी तार को सुरक्षात्मक प्रयोग के लिए प्रयोग किया जाता है। इसे एक सुरक्षा उपकरण के रूप में विद्युत परिपथ में लगाया जाता है, जिससे परिपथ के द्वारा विद्युत धारा का प्रवाह न हो सके। जब विद्युत धारा अपनी सीमा से अधिक हो जाती है, तो फ्यूज की तार गर्म हो जाती है और पिघल कर परिपथ को तोड़ देती है।

3. हवा की तुलना में पानी में एक भारी पत्थर को उठाना अपेक्षाकृत आसान क्यों होता है?
आर्किमीडिज के सिद्धांत के अनुसार जब कोई वसतु आंशिक अथवा पूर्ण रूप से पानी में प्रवेश करती है, तो वह अपना उतना भार खो देती है, जितना भार वह पानी का विस्थापित करती है। इसीलिए पानी में एक भारी पत्थर को उठानो अपेक्षाकृत आसान होता है।

4. बैलगाड़ियों पर धातु के टायर गर्म करके ही क्यों लगाए जाते है?
धातु के टायर गर्म होने पर फैलते है। ऐसे में लकड़ी के टायरों की तुलना में धातु के टायरों की परिधि थोड़ी सी बढ़ जाती है और टायर सुगमता से उस पर चढ़ जाती है। टायरों पर ठंडा पानी डालने से ये सिकुड़ जाते है, अत: इसकी परिधि पहियों पर अच्छी तरह से फिट रहती है और उसका मजबूती से पकड़ रहती है।

Useful for Exams : Central and State Government Exams
Related Exam Material
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Web Title : jugnu kaise jalte hain