किस देश के थल सेना प्रमुख प्रभु राम शर्मा को भारतीय थल सेना के जनरल का मानद रैंक प्रदान किया गया?

(A) पाकिस्तान
(B) नेपाल
(C) बांग्लादेश
(D) श्रीलंका

Answer : नेपाल
Explanation : नेपाल के थल सेना प्रमुख प्रभु राम शर्मा को भारतीय थल सेना के जनरल का मानद रैंक प्रदान किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने वर्ष 1950 में शुरू की गई परंपरा को जारी रखते हुए भारतीय थल सेना के जनरल का मानद रैंक 10 ​नवंबर 2021 को नेपाली थल सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा को प्रदान किया। जनरल शर्मा ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को विस्तारित करने के तरीके तलाशने के लिए भारत की चार दिनों की यात्रा की थी। बताते चलें कि प्रभु राम शर्मा ने इसी सितंबर 2021 में नेपाल सेना प्रमुख का पद संभाला है। प्रभु राम शर्मा की ने मद्रास यूनिवर्सिटी से युद्ध एवं रणनीति में एम फिल की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने भारत में सेना के टेक्निकल अधिकारी की ट्रेनिंग भी ली हुई है। 1984 में प्रभु राम शर्मा ने नेपाल सेना में सेकेंड लेफ्टिनेंट के तौर पर कमिशन लिया था और इसी साल वे सेना के जनरल बने हैं।

नवंबर 2020 में भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को नेपाल दौरे के दौरान राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि प्रदान की थी। दशकों से दोनों देश की सेनाएं एक दूसरे का इसी तरह से सम्मान करते आए हैं। बताया जाता है कि सम्मान देने की यह परंपरा 1950 से चलती आ रही है। जनरल के एम करियप्पा पहले भारतीय थलसेना प्रमुख थे, जिन्हें 1950 में नेपाली सेना ने इस उपाधि से सम्मानित किया था। जनवरी 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में नेपाली थल सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को भारतीय सेना के मानद जनरल की उपाधि दी थी।
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Kis Desh Ki Thal Sena Pramukh Prabhu Ram Sharma Ko Bharatiya Thal Sena Ke Janaral Ka Manad Rank Pradan Kiya Gaya