किस धर्म के नाम की उत्पत्ति मूल रूप से एक संस्कृत शब्द ‘शिष्य’ से हुई है, जिसका अर्थ ‘अनुयायी’ होता है?

The name of which religion comes from the Sanskrit root word 'shishya' meaning 'disciple'?

A: हिंदू
B: सिख
C: जैन
D: बौद्ध

today kbc question
Question Asked : Kaun Banega Crorepati Season 12 Question No. 9
Answer : B: सिख
सिख धर्म के नाम की उत्पत्ति मूल रूप से एक संस्कृत शब्द 'शिष्य' से हुई है, जिसका अर्थ 'अनुयायी' होता है। सिख ईश्वर के वे शिष्य हैं जो दस सिख गुरुओं के लेखन और शिक्षाओं का पालन करते हैं। सिख एकेश्वर वादी धर्म है। उनका मानना ​​है कि उन्हें अपने प्रत्येक काम में ईश्वर को याद करना चाहिये। इसे सिमरन (सुमिरण) कहा जाता है। 1469 ई. में पंजाब में जन्में नानक देव ने गुरमत को खोजा और फैलाया था। सिख दर्शन के मुख्य सिद्धांत हैं त्याग, ईश्वर में आस्था, मानव के प्रति प्रेम और गुरुओं के प्रति आज्ञाकारिता। आज विश्व भर में 25 मिलियन से अधिक सिख आबादी है जिनमें से अधिकांश भारतीय राज्य पंजाब में निवास करते हैं।

केबीसी 2020 के 12वें सीजन की शुरूआत के बाद यह 9वां सवाल है। जो 17 मई की रात 9 बजे पूछा गया है। इसका जवाब आपको अगले दिन यानि 18 मई की रात 9 बजे से पहले देना होगा। करोड़पति बनने की प्रोसेस में सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए किसी भी सवाल के चार विकल्पों में से सही का जवाब देना होता है। यह सवाल 22 मई तक ही पूछे जायेगें। सही जवाब आप के लिए आप SonlyLIV App या SMS–509093 किसी भी माध्यम का चुनाव कर सकते है। इसमें SMS भेजने या SonlyLIV App से रजिस्ट्रेशन कराने की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। हालांकि, प्रत्येक कॉल फॉर इंट्री प्रश्न के लिए इंट्री के प्रत्येक मोड यानि जरिये के अनुसार प्रत्येक मोबाइल नंबर से पहली वैध इंट्री को ही मान्य किया जाएगा।

हिंदी में जानें : KBC 12 के रजिस्ट्रेशन से हॉट सीट तक पहुँचने के नियम

आपको बता दे कि कौन बनेगा करोड़पति के इतिहास में यह पहली बार होगा जब केबीसी शो के रजिस्ट्रेशन से लेकर प्रतियोगियों के चुनाव तक पूरी प्रोसेस ऑनलाइन होगी। पहले सवालों के जवाबों के आधार पर उम्मीदवारों को चयन होगा और इसके बाद सामान्य ज्ञान की ऑनलाइन परीक्षा भी हो सकती है। इसके बाद जो इंटरव्यू होगा, वो भी वीडियो कॉलिंग के माध्यम से करवाया जाएगा। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता। बता दें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 18 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने ग्यारह सीजन पूरे कर चुका है। केबीसी 12 की टैग लाइन है - 'हर चीज को ब्रेक लग सकता है...सपनों को नहीं'।
Tags : अरुणाचल प्रदेश, कौन बनेगा करोड़पति प्रश्न, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
Useful for : Quiz Programme, Interview & Competitive Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2022 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Kis Dharm Ke Naam Ki Utpatti Mool Roop Se Ek Sanskrit Shabd Shishya Se Hui Hai Jiska Arth Anuyayi Hota Hai