मैन बुकर पुरस्कार 2021 विजेता का नाम क्या है?

(A) डगलस स्टुअर्ट
(B) डेमन गलगुट
(C) नायपॉल
(D) जोखा अल्हार्थी

Answer : डेमन गलगुट (Damon Galgut)
Explanation : मैन बुकर पुरस्कार 2021 विजेता का नाम डेमन गलगुट (Damon Galgut) है। दक्षिण अफ्रीका के उपन्यासकार डेमन गलगुट ने 3 नवंबर 2021 को अपने उपन्यास 'द प्रॉमिस' के लिए 2021 का बुकर पुरस्कार (Booker Prize 2021) जीता। डेमन को उनकी पिछली दो पुस्तकों के लिए चुना गया था, जिसमें से उन्हें रंगभेद के बाद दक्षिण अफ्रीका में एक श्वेत परिवार के चित्रण के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों के लिए चुना गया। बता दें कि डेमन को इससे पहले 2003 और 2010 में दो बार शॉर्टलिस्ट किया गया था।

सनद रहे कि 'द प्रॉमिस' डेमन गलगुट की नौवीं पुस्तक है, जिसे पहले से ही स्वार्ट परिवार के अपने खतरनाक और धूमिल मजाकिया चित्र के लिए आलोचकों से सराहना मिल चुकी थी। इस साल एक बार फिर अमेरिकी लेखकों ने बुकर पुरस्कार की शॉर्टलिस्ट पर अपना दबदबा बनाया, जिसमें तीन फाइनलिस्ट थे। जिसमें 'बेविल्डरमेंट' के लिए रिचर्ड पॉवर्स, 'ग्रेट सर्कल' के लिए मैगी शिपस्टेड और 'नो वन इज़ टॉकिंग अबाउट दिस' के लिए पेट्रीसिया लॉकवुड थे।

बता दें कि बुकर पुरस्कार हर साल अंग्रेजी में लिखे गए और ब्रिटेन या आयरलैंड में प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ उपन्यास को दिया जाता है, इस साल 2021 में 158 उपन्यासों में से डेमन गलगुट के उपन्यास को विजेता चुना गया। साल 2020 में यह पुरस्कार स्कॉटलैंड के लेखक डगलस स्टुअर्ट को 'शग्गी बैन' के लिए दिया गया था।
Tags : पुरस्कार और सम्मान, बुकर पुरस्कार, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Main Bukar Puraskar 2021 Vijeta