पीसा की झुकी हुई मीनार का रहस्य क्या है?

1. पीसा की मीनार तिरछी होते हुए भी क्यों नहीं गिर रही है?
संपूर्ण मीनार के गुरुत्व केंद्र से होकर जाने वाली रेखा उसके आधार से होकर गुजरती है, जिससे मीनार स्थायी संतुलन अवस्था में बनी हुई है।

2. जब कोई सेना पुल को पार करती है तो सैनिक कदम मिलाकर नहीं चलते, क्यों?
इसका कारण यह है कि यदि कभी सैनिकों के कदमों की आवृति पुल की स्वाभाविक आवृति के बाराबर हो जाये तो पुल में बहुत बड़े आयाम के कम्पन्न होने लगेंगे तथा टूटने का खतरा हो जायेगा।

3. खान खाने के बाद नींद क्यों आने लगती है?
सामान्यत: जब हम भोजन करते हैं तब भोजन की पाचन क्रिया के लिये पेट को रक्त की अधिक आवश्यकता होती है, भोजन के बाद शरीर के रक्त का बहुत सारा हिस्सा पेट में प्रवाहित हो जाता है, परिणामस्वरूप मस्तिष्क में रक्त की मात्रा कुछ समय के लिए ​कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में मस्तिष्क में रक्त की उचित मात्रा पहुंचने में समय लगता है। वास्तव में यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शरीर को आराम की आवश्यकता होती है। इसलिए भोजन करने के बाद थोड़ी देर आराम करना बहुत आवश्यक होता है।

4. स्तनधारी मादा के शरीर में दूध कैसे बनता है?
दूध शरीर में पैदा होने वाला बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ है। इसका निर्माण स्तनधारी प्राणियों के स्तनों में उपस्थित कुछ विशेष ग्रंथियों द्वारा होता है। ये ग्रंथियों में वसा की बड़ी-बड़ी बूदें निकलती है जो स्तनों में उपस्थित तरल पदार्थों से मिलकर दूध बना देती है। अधिकतर स्तनधारी प्राणियों में एक हारर्मोन होता है, जो इन ग्रंथियों को क्रिया शील करता है। ओवरी के कोरपस लूटियम से भी एक हारर्मोन दूध के निर्माण की क्रिया में सहायत देती है।

Useful for Exams : Central and State Government Exams
Related Exam Material
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Web Title : pisa ki jhuki hui minar ka rahasya kya hai