राजस्थान हाई कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश कौन है 2021

Who is the Chief Justice of Rajasthan High Court

(A) जस्टिस अजय लांबा
(B) जस्टिस अकील अहमद कुरैशी
(C) जस्टिस एलएन स्वामी
(D) जस्टिस इन्द्रजीत महांति

Answer : जस्टिस अकील अहमद कुरैशी
Explanation : राजस्थान हाई कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अकील अहमद कुरैशी है। राजस्थान हाईकोर्ट के 38वें चीफ जस्टिस के रूप में 12 अक्टूबर 2021 को उन्हें राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र ने शपथ दिलाई। उन्होंने इंद्रजीत महांति की जगह ली, जिनका त्रिपुरा हाईकोर्ट तबादला कर दिया गया है। उनका कार्यकाल करीब साढ़े पांच महीना का ही रहेगा, क्योंकि वे 7 मार्च 2022 को रिटायर होने वाले हैं।

जस्टिस अकील कुरैशी देश में हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जजों में से एक हैं। उनका जन्म 7 मार्च 1960 को गुजरात में हुआ। उन्होंने 1983 में LLB की। गुजरात हाईकोर्ट में वकील के तौर पर प्रैक्टिस शुरू की। बाद में वकील कोटे से मार्च 2005 में कुरैशी गुजरात हाईकोर्ट के जज बने। इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट में जज रहे। गुजरात हाईकोर्ट में जज रहते हुए अमित शाह और गुजरात सरकार के खिलाफ फैसला सुनाने को लेकर वो चर्चा में आए थे। जस्टिस कुरैशी ने 2012 में रिटायर जस्टिस आरए मेहता की लोकायुक्त के रूप में नियुक्ति को बरकरार रखा ‌था। जस्टिस कुरैशी के फैसलों की देशभर में चर्चा हुई थी। पहले जस्टिस कुरैशी को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट का सीजे बनाने पर वहां की सरकार ने आपत्ति की थी, बाद में उन्हें त्रिपुरा भेजा गया था।

जस्टिस एए कुरैशी के दादा गुलाम रसूल कुरैशी गांधीजी के साथ काम कर चुके थे। दांडी यात्रा में जस्टिस कुरैशी के दादा ने सहयोगी के तौर पर हिस्सा लिया था। जस्टिस कुरैशी के पिता हामिद कुरैशी सीनियर वकील रहने के साथ साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट के ट्रस्टी थे। वे 1917 में गांधी की ओर से स्थापित साबरमती आश्रम में पैदा हुए और जिंदगी भर इसी आश्रम में रहे।
Tags : राजस्थान प्रश्नोत्तरी
Related Questions
Web Title : Rajasthan High Court Ke Vartman Mukhya Nyayadhish Kaun Hai