राजस्थान लोक सेवा आयोग के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

(A) श्याम सुंदर शर्मा
(B) डॉ. राधेश्याम गर्ग
(C) भूपेंद्र सिंह यादव
(D) संजय श्रोत्रिय

rpsc
Answer : संजय श्रोत्रिय (Sanjay Shrotriya)
Explanation : राजस्थान लोक सेवा आयोग के वर्तमान अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय (Sanjay Shrotriya) है। उन्होंने 15 फरवरी 2022 को राजस्थान लोक सेवा आयोग के 38वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था। बता दे कि 2 दिसंबर 2021 को राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष रहे भुपेन्द्र यादव का कार्यकाल पूरा हुआ था। उसके बाद से आयोग का कोई स्थायी अध्यक्ष नहीं था। पहले राज्य सरकार ने शिव सिंह राठौड़ को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया था और उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद आयोग के सदस्य जसवंत राठी को 2 फरवरी को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था।

आईपीएस संजय कुमार श्रोत्रिय का वर्ष 2013 में RPS से IPS में प्रमोशन हुआ था। सबसे पहले वे जयपुर ग्रामीण के एसपी रहे। बाद जयपुर कमिश्नरेट में डीसीपी ट्रैफिक और डीसीपी साउथ रहे। बाद में एसीबी अजमेर और एसओजी में एसपी रहे। इन्हीं के कार्यकाल में एसओजी आनन्दपाल सिंह का एनकाउंटर किया और करोड़ों रुपे के ब्लैकमेलिंग कांड का खुलासा किया। इसके बाद सीआईडी सीबी में डीआईजी रहे और फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सुरक्षा अधिकारी रहे। वह चित्तोड़गढ के रहने वाले हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) का गठन 16 अगस्त, 1949 को एक अध्यादेश जारी करके हुआ। गठन के समय आयोग में दो सदस्य (अध्यक्ष सहित कुल तीन सदस्य) थे। आयोग के प्रथम अध्यक्ष सर एस.के घोष (20 अगस्त 1949 को) बने। 1956 में राज्य पुनर्गठन के बाद सत्यनारायण राव समिति की सिफारिश पर राजस्थान लोक सेवा आयोग को अजमेर स्थानांतरित किया गया। तभी से RPSC कार्यालय अजमेर में ही स्थित है।
Tags : अध्यक्ष, राजस्थान प्रश्नोत्तरी, वर्तमान अध्यक्ष
Useful for : RPSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2022 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Rajasthan Lok Seva Ayog Ke Vartaman Adhyaksh