वर्तमान वायु सेना के अध्यक्ष कौन है 2020

Who is the Chief of Air Staff of India

(A) एयर चीफ मार्शल पीवी नाईक
(B) एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया
(C) एयर चीफ मार्शल नारमन अनिल कुमार ब्राउन
(D) एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ

Answer : राकेश कुमार सिंह भदौरिया
वर्तमान वायु सेना के अध्यक्ष एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया है। उन्हें केंद्र सरकार ने 19 सितंबर 2019 को 26वें वायुसेनाअध्यक्ष के रूप में नियुंक्त किया। 25वें वायुसेनाअध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के 30 सितंबर 2019 को रिटायर होने के बाद उन्होंने कार्यभार संभाला। 15 जून 1980 को वायु सेना में शामिल हुए भदौरिया अगले महीने मिलने वाले राफेल विमान भी उड़ा चुके हैं। उन्हें 26 तरह के विमानों को 4250 घंटे उड़ाने का अनुभव है।

एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, वायुसेना मेडल से सम्मानित हैं। वह वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ पद प्राप्त करने से पहले वायुसेना के बेंगलुरु ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख थे। उन्होंने डेप्युटी-चीफ के नाते फ्रांस के साथ 36 रफाल युद्धक विमानों के सौदे के लिए नियुक्त भारतीय दल की अध्यक्षता की थी।

वह जनवरी 2016 से 28 फरवरी, 2017 के बीच नैशनल डिफेंस अकैडमी के कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमांड के सीनियर स्टाफ ऑफिसर और डेप्युटी चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद पर रह चुके हैं। फिर वह 1 मार्च, 2017 से साउदर्न एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहे और 1 अगस्त, 2018 को उन्होंने बेंगलुरु ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख का पद संभाला था। उन्हें इस वर्ष मई महीने में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के रूप में प्रमोशन मिला था। अपने 36 वर्षों के करियर में विभिन्न पुरस्कार तो प्राप्त किए ही, इस वर्ष जनवरी महीने में उन्हें राष्ट्रपति के सहायक सैनिक अधिकारी की मानद उपाधि भी दी गई थी।
Tags : करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, वर्तमान अध्यक्ष, वायु सेना
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Vayu Sena Ke Adhyaksh Kaun Hai