विश्व मच्छर दिवस कब मनाया जाता है?

(A) 10 अगस्त को
(B) 15 अगस्त को
(C) 20 अगस्त को
(D) 25 अगस्त को

Answer : 20 अगस्त को
Explanation : विश्व मच्छर दिवस 20 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य मच्छरों के बारें में लोगों को जागरूक करना और इससे संबंधी जानकारी लोगों तक पहुंचाना है। इस दिन को मनाने का और एक खास कारण है कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों और इनसे कैसे बचा जाएं इसके बारे में लोगों को जागरूक करना है। क्योंकि हर साल दुनियाभर में मच्छर के काटने की वजह से 1 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है। इसलिए यह दिन मनुष्यों, मलेरिया और मच्छरों के बीच संबंध की खोज का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था।

विश्व मच्छर दिवस 2021 की थीम जीरो मलेरिया टारगेट तक पहुंचना है। UNICEF की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्वभर की 40 प्रतिशत तक की जनसंख्या उन इलाकों में रहती है, जहां मलेरिया होने का खतरा सबसे अधिक है। मानसून का मौसम मच्छरों को पैदा करने के मौसम के रूप में जाना जाता है। इस वजह से मानसून के मौसम में हर साल मच्छर से होने वाली बीमारियों के सबसे अधिक मामले सामने आते हैं।

विश्व मच्छर दिवस का इतिहास
1987 में एक ब्रिटिश डॉक्टर रोनाल्ड रोस ने मच्छर और उस वक्त की सबसे खतरनाक बीमारी मलेरिया के बीच एक लिंक देखा था। रोनाल्ड रोस ने ही ये पता लगाया था कि एक मादा मच्छर के काटने की वजह से लोगों को मलेरिया होता है। रोनाल्ड रोस और उनकी टीम की इस रिसर्च को देखते हुए लंदन के हाइजीन और ट्रोपिकल मेडिसिन ने 20 अगस्त को हर साल विश्व मच्छर दिवस मनाने की घोषणा की थी।
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Vishv Machhar Divas Kab Manaya Jata Ha