KBC 14 Question 9 – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने, कोविड 19 के लिए जिम्मेदार वायरल के विभिन्न प्रकारों का नामकरण किस वर्णमाला के अक्षरों के नाम पर किया है?

Labels assigned by the World Health Organization for key variants of COVID 19 causing viruses use letters of which alphabet?

A. चीनी
B. ग्रीक
C. रोमन
D. सीरिलिक

Kaun Banega Crorepati 14
Question Asked : Kaun Banega Crorepati Season 14 Question No. 9
Answer : ग्रीक
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने, कोविड 19 के लिए जिम्मेदार वायरल के विभिन्न प्रकारों का नामकरण किस वर्णमाला के अक्षरों के नाम पर किया है? इसका सही जवाब है–ग्रीक। सही जवाब भेजने के लिए आपको विकल्प B चुनना होगा। बता दे कि कोविड 19 के लिए जिम्मेदार वायरल सार्स कोव-2 के नए वेरिएंट या स्ट्रेन का नाम देने के लिए ग्रीक अक्षरों का उपयोग किया जाता है। इसकी वजह ये है कि इन वेरिएंट के वैज्ञानिक नाम बहुत लंबे और जटिल होते हैं। इस वजह से भ्रम की स्थिति से बचने के लिए सार्स कोव-2 में ही ग्रीक वर्णमाला का अक्षर जोड़ दिया जाता है जिससे स्पष्ट रूप से समझ में आ सके कि यह वही वायरस है, लेकिन इसका म्यूटेशन हुआ है।

केबीसी 2022 के सीजन 14 का यह आखिरी सवाल है। जो 17 अप्रैल की रात 9 बजे अमिताभ बच्चन ने पूछा है। आपको इसका जवाब अगले दिन तक यानि 18 अप्रैल की रात 9 बजे से पहले देना होगा। कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) हॉट सीट तक पहुंचने के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु पूछे गए किसी भी सवाल के चार विकल्पों में से सही विकल्प का जवाब देना होता है। SMS के जरिए जवाब देने के लिए KBC{space}आपका जवाब (A,B,C or D) {space} उम्र {space} लिंग (पुरुष के लिए M, महिला के लिए F और अन्य के लिए O) लिखकर 509093 पर भेज दें और अगर आप SonyLIV App से जवाब देना चाहते हैं तो पहले ऐप डाउनलोड कर लॉगिन करें इसके बाद अपना नाम, उम्र और सही जवाब लिखकर भेज दें। जिसका जवाब सही होगा उसे कम्प्यूटर द्वारा चुना जाएगा और अगले राउंड के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आप अमिताभ बच्चन के पूछे किसी भी एक सवाल का सही जवाब देकर भी करोड़पति बनने की प्रक्रिया में सलेक्ट हो सकते है।

हिंदी में जानें : KBC 14 के रजिस्ट्रेशन से हॉट सीट तक पहुंचने के नियम

आपको बता दे कि कौन बनेगा करोड़पति के इतिहास में यह दूसरी बार होगा जब केबीसी शो के रजिस्ट्रेशन से लेकर प्रतियोगियों के चुनाव तक पूरी प्रोसेस ऑनलाइन होगी। पहले सवालों के जवाबों के आधार पर उम्मीदवारों को चयन होगा और इसके बाद सामान्य ज्ञान की ऑनलाइन परीक्षा भी हो सकती है। इसके बाद जो इंटरव्यू होगा, वो भी वीडियो कॉलिंग के माध्यम से करवाया जाएगा। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता। बता दें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 19 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने तेरह सीजन पूरे कर चुका है।
Tags : कौन बनेगा करोड़पति प्रश्न
Useful for : Quiz Programme, Interview & Competitive Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2022 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Vishv Swasthya Sangathan Ne Covid 19 Ke Liye Jimmedar