विश्व बैंक (World Bank) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

(A) लन्दन में
(B) ब्रुसेल्स में
(C) वॉशिंगटन में
(D) पेरिस में

world-bank
Answer : वॉशिंगटन, डी॰ सी॰, यूएस (Washington, D.C., United States)
Explanation : विश्व बैंक का मुख्यालय वॉशिंगटन, डी.सी. में स्थित है। विश्व बैंक की स्थापना जुलाई 1945 को हुई थी। 72 वर्ष पहले स्थापित विश्व बैंक संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट संस्था है। इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना है। विश्व बैंक समूह पांच अन्तर राष्ट्रीय संगठनों का एक ऐसा समूह है जो देशों को वित्त और वित्तीय सलाह देता है।

आपको बता दे कि विश्व बैंक की स्‍थापना करने का मुख्‍य उद्देश्‍य विश्‍व युद्ध में बर्बाद हो चुकी अर्थव्‍यवस्‍था का पुनर्निमाण करना था। संयुक्त राष्ट्र संघ के वर्ष 1944 में हुए ब्रेटनवुड्स सम्मेलन के तहत वर्ष 1945 में ‘अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष’ (आईएमएफ) और ‘अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक’ (आईबीआरडी) की स्थापना की गई, इसीलिए इन्हें ब्रेटनवुड्स जुड़वां भी कहते हैं। आईबीआरडी चार अन्य संस्थाओं इंटरनेशनल फाइनेंसियल कॉर्पोरेशन (1956), इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन (1960), इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट डिस्प्यूट (1966) और मल्टीलैटेरल इन्वेस्टमेंट गारंटी एजेंसी (1988) के साथ मिलकर विश्व बैंक समूह का निर्माण करती है।

विश्व बैंक के मूल उद्देश्य इस प्रकार है–
1. आर्थिक पुनर्निर्माण और विकास के लिए सदस्य देशो को दीर्घकालीन पूंजी प्रदान करना।
2 भुगतान संतुलन और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के संतुलित विकास को सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक पूंजी निवेश को प्रेरित करना।
अंतर्राष्ट्रीय निवेश को बढ़ावा देना।
Tags : अन्तर्राष्ट्रीय संगठन
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Where Is The World Bank Headquarters Located