सेबी (SEBI) के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

(A) अजय त्यागी
(B) माधवी पुरी बुच
(C) सी.बी. भावे
(D) एम. दामोदरन

organisations-heads
Answer : माधवी पुरी बुच
Explanation : सेबी (SEBI) के वर्तमान अध्यक्ष माधवी पुरी बुच है। उन्हें केंद्र सरकार ने 28 फरवरी 2022 को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया। इसी के साथ सेबी प्रमुख पद पर पहली बार किसी महिला की नियुक्ति की गई है। बुच सेबी की पूर्णकालिक सदस्य भी रह चुकी हैं। उन्होंने अजय त्यागी का स्थान लिया, जिनका पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो गया था। माधवी पुरी बुच का कार्यकाल शुरुआती तीन साल की अवधि के लिए है।

बुच सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भी काम कर चुकी हैं। इससे पहले वह चीन के शंघाई में स्थित नव विकास बैंक बैंक की सलाहकार थीं। उन्होंने निजी इक्विटी फर्म ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय के प्रमुख के रूप में भी काम किया है। बुच का आईसीआईसीआई समूह में एक लंबा कार्यकाल था और उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) तथा आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया है। सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक, बुच ने भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद से एमबीए किया है।

सेबी (SEBI) का चेयरमैन मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियायमक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) चुनती है। चुने गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता वाली समिति करती है। इसमें निजी क्षेत्र से जुड़े तीन सदस्य होते हैं। इनके बाद कारपोरेट बातचीत के आधार पर एफएसआरएससी मंजूरी के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को नाम भेजती है।
Tags : प्रमुख पदाधिकारी
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2022 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Who Is The Current President Of Sebi