विप्रो (WIPRO) के चेयरमैन कौन है?

(A) अजीम प्रेमजी
(B) रिशद प्रेमजी
(C) आबिद अली नीमचवाला
(D) अरुण कुमार

wipro
Answer : रिशद प्रेमजी (Rishad Premj)
Explanation : विप्रो (WIPRO) के चेयरमैन रिशद प्रेमजी (Rishad Premj) है। देश की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन का पद उन्होंने 31 जुलाई 2019 को संभाला था। पूर्व में अजीम प्रेमजी ने भारत की दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो के कार्यकारी चेयरमैन का पद छोड़कर अपने बेटे रिशद को कमान देने का ऐलान किया था। महज 21 साल की उम्र में जिम्मेदारी संभालने वाले प्रेमजी ने 53 साल में कंपनी का कारोबार सात करोड़ से 12 हजार गुना बढ़कर 83 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच दिया। रिशद साल 2007 में विप्रो से जुड़े थे। उन्होंने शुरुआत में इन्वेनस्टार रिलेशन और कॉरपोरेट अफेयर्स से जुड़े काम किए। विप्रो में काम करने से पहले उन्होंने लंदन की वेब कंपनी में काम किया था।

रिशद प्रेमजी ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है और अमेरिका के वेस्लेरयन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्सन में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। इसके अलावा रिशद ने लंदन के स्कूेल ऑफ इकोनॉमिक्सव से भी स्पे्शल कोर्स भी किया है। साल 2014 में वर्ल्डा इकोनॉमिक फोरम ने रिशद को यंग ग्लोकबल लीडर के तौर पर भी सम्माैनित किया था। रिशद आईटी कंपनियों के संगठन नैस्कॉम (NASSCOM) के चेयरमैन भी रहे हैं।

विप्रो देश की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी और 1.76 लाख करोड़ रुपये की मार्केट कैप वाली कंपनी हैं। विप्रो के दुनियाभर में एक लाख तीस हजार कर्मचारी हैं और इसकी 54 देशों में शाखाएं हैं। विप्रो का मुख्यालय बेंगलुरु में है। अजीम प्रेमजी के परिवार में पत्नी यास्मिन और दो बच्चे रिशद और तारिक हैं।
Tags : करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, कौन क्या है
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Wipro Ke Chairman Kaun Hai