जानें, सत्य नडेला कौन है | Satya Nadella Kon hai

Satya Nadella
सत्य नडेला (Satya Nadella) कौन है:
भारतवंशी सत्य नडेला वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष (चेयरमैन) दोनों है। जी हां, सत्य नडेला को 17 जून 2021 को चेयरमैन बनाया गया था, जबकि वह माइक्रोसॉफ्ट ने मुख्य कार्यकारी पहले से ही थे। नडेला ने अमेरिका की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए वहां एक नए युग के लिए कायाकल्प किया हुआ है। फरवरी 2014 में स्टीव बामर से पदभार ग्रहण करने वाले नडेला ने मोबाइल-केंद्रित एपल और गूगल जैसे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले में नई तकनीक के जरिये माइक्रोसॉफ्ट को और अधिक प्रासंगिक बना दिया। 53 वर्षीय नडेला ने क्लाउड कंप्यूटिंग को प्राथमिकता दी, जो वाशिंगटन के रेडमंड शहर स्थित टेक दिग्गज कंपनी के लिए आकर्षक डेवलपमेंट इंजन बन गया।

सत्य नडेला माइक्रोसॉफ्ट से कब जुड़े?

सत्या नडेला 1992 में माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े। इन 22 वर्षों में उन्होंने विंडो सर्वर, डेवलपर्स टूल जैसे कई उत्पादों का नेतृत्व किया। लेकिन उन्हें असली पहचान क्लाउड कंप्यूटिंग से मिली। उनके सुझाव पर कंपनी ने काम शुरू किया। जल्द ही उन्हें सर्वर, टूल्स डिवीजन का अध्यक्ष बनाया। इसके बाद उन्हें ऑनलाइन सर्विसेज डिवीजन का वरिष्ठ उपाध्यक्ष और फिर बिजनेस डिवीजन का उपाध्यक्ष बनाया गया। अंततः उन्हें क्लाउड और एंटरप्राइज विभाग का कार्यकारी उपाध्यक्ष बनाया गया।

माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कौन है?

वर्ष 2014 में सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के 38 वर्षों के इतिहास में तीसरे मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बने। बता दें कि उनसे पहले यह पद केवल स्टीव बामर और कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स के पास था। वहीं अब सात साल तक अपनी कड़ी मेहनत के बाद माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला कंपनी के चेयरमैन बनेंगे।

सत्य नडेला की सैलरी कितनी है?

सत्य नडेला की वार्षिक आय 2018-19 में 4.29 करोड़ डॉलर (304.59 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई। वैसे उनकी सैलरी 23 लाख डॉलर (16.33 करोड़ रुपये) बताई जाती है। शेयरों पर 2.96 करोड़ डॉलर (210.16 करोड़ रुपये) की कमाई हुई।

सत्य नडेला के परिवार में कौन-कौन है?

सत्या नडेला की शादी अनुपमा से 1992 में हुई, जो उनके पिता के दोस्त की बेटी थीं। दंपती बाद में तीन बच्चों के मातापिता बने, जिसमें दो बेटियां और एक बेटा शामिल है। वर्तमान में यह परिवार वाशिंगटन के बेलेव्यू में रहता है। अपने खाली समय में नडेला कविता पढ़ना पसंद करते हैं। वे क्रिकेट के भी शौकीन हैं।

Useful for Exams : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
Related Exam Material
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Web Title : satya nadella kon hai