वर्षा के बाद इंद्रधनुष क्यों दिखाई देता है?

1. वर्षा के बाद इंद्रधनुष क्यों दिखाई देता है?
वर्षा के बाद कुछ बादल आसमान में ही जलवाष्प लिए एकत्रित रहते है। बादलों में उपस्थित पानी की ये बूंदें ​प्रिज्म की तरह काम करती है। पानी की इन बूंदों पर सूर्य की किरणें पड़ने पर ये वर्णक्रम की छटा को प्रदर्शित करती है और ये हमें इंद्रधनुष 7 रंगों के रूप में दिखाई देती है।

2. आकाश में उड़ती हुई चील की परछाई क्यों दिखाई नहीं देती है?
सूर्य पृथ्वी पर एक प्राकृतिक प्रकाश को स्त्रोत है। अत: सूर्य की अपेक्षा चील काफी छोटी या नगण्य होती है। जब चील हवा में ऊंची उड़ती है तो केवल वायु में प्रच्छाया बनती है वह पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती। परंतु उसकी उपछाया पृथ्वी तल पर पहुंचती है लेकिन धुंधली होने के कारण हमें दिखाई नहीं पड़ती है।

3. घरों में प्रयुक्त किये जाने वाले टी वी ऐंटीना एल्यूमीनियम के ही क्यों बनाये जाते हैं?
ऐेंटीना से प्रयुक्तइ होने वाली धातु विद्युत की सुचालक होनी चाहिए, जिसमें मुक्त इलेक्ट्रॉन विद्युत चुंबकीय तरंगों से आपतिक होने पर विद्युत वेक्टर के अनुसार कंपन कर सकें। अत: एल्यूमिनियम हल्की, सस्ती एवं सुचालक धातु होने के कारण ऐंटीना के लिए प्रयोग की जाती है।

4. क्या कारण है कि फोटो प्रकाश में काली हो जाती है?
फोटो फिल प्रकाश में अभिक्रिया करते है। अत: फोटो फिल्म पर प्रकाश सुग्राही, सिल्वर की लाइट की परत चढ़ी होती है। जब इस फिल्म को हम सीधे प्रकाश के संपर्क में लाते है तो यह प्रकाश की किरणों से अप​घटित होकर काले रंग का सिल्वर देता है, जिसके कारण फिल्म काली हो जाती है।

Useful for Exams : Central and State Government Exams
Related Exam Material
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Web Title : varsha ke bad indradhanush kyu dikhai deta hai