खाना खाने के बाद नींद क्यों आती है?

1. खान खाने के बाद नींद क्यों आने लगती है?
सामान्यत: जब हम भोजन करते हैं तब भोजन की पाचन क्रिया के लिये पेट को रक्त की अधिक आवश्यकता होती है, भोजन के बाद शरीर के रक्त का बहुत सारा हिस्सा पेट में प्रवाहित हो जाता है, परिणामस्वरूप मस्तिष्क में रक्त की मात्रा कुछ समय के लिए ​कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में मस्तिष्क में रक्त की उचित मात्रा पहुंचने में समय लगता है। वास्तव में यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शरीर को आराम की आवश्यकता होती है। इसलिए भोजन करने के बाद थोड़ी देर आराम करना बहुत आवश्यक होता है।

2. एक टायर में पूरी शक्ति के साथ हवा भरते हुए पंप क्यों हो जाता है?
साइकिल को पंप करने की प्रक्रिया के दौरान वायु का संपीडन होता है और जब हम पूरी शक्ति के साथ टायर में हवा भरते है, तो ऊष्मा की अत्यधिक मात्रा उत्पन्न होती है और पंप गर्म हो जाता है।

3. किन कारणों से कोई वस्तु काले रंग की दिखाई देती है?
किसी वस्तु का रंग उस पर पड़ने वाली प्रकाश की प्रकृति पर निर्भर होता है। और उसी प्रकाश के आधार पर इसका अपना रंग परिवर्तित होता है। यदि यह वस्तु उस पर पड़ने वाले प्रकाश के सभी अवयवी रंगों को अवशोषित कर ले तो वह काले रंग की दिखाई देती है।

4. दिन की रोशनी से गुलाब का फूल लाल व घास हरी क्यों दिखाई देती है?
दिन की रोशनी से गुलाब का फूल लाल इसीलिए दिखाई देता है क्योंकि यह सूर्य के प्रकाश में से लाल रंग को छोड़कर अन्य सभी रंगों को अवशोषित कर लेता है। इसी प्रकार घास हरे रंग को छोड़कर अन्य सभी रंगों को सोख लेती है और इसीलिए घास हरी दिखाई देती है।

Useful for Exams : Central and State Government Exams
Related Exam Material
करेंट अफेयर्सजीके 2021 अपडेट के लिए टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करें
Web Title : khana khane ke baad neend kyun aati hai