2010 में राज्यसभा द्वारा पारित ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल में, सभी लोकसभा सीटों में से महिलाओं के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है?

(A) 50 प्रतिशत
(B) 33 प्रतिशत
(C) 25 प्रतिशत
(D) 20 प्रतिशत

kon-banega-karodpati
Question Asked : Kaun Banega Crorepati Season 11 Question No. 11

Answer : 33 प्रतिशत

2010 में राज्यसभा द्वारा पारित ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल में, सभी लोकसभा सीटों में से महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है। भारत के ऊपरी सदन राज्यसभा में विरोध और हंगामे के बाद भी 9 मार्च 2010 को महिला आरक्षण विधेयक भारी बहुमत से पारित हो गया था। विधयेक के पक्ष में 186 सदस्यों ने और विरोध में केवल एक ही मत पड़ा था। राज्य सभा के बाद इस विधेयक को लोकसभा और कम से कम राज्यों के 15 विधान सभाओं से पारित किया जाना है। महिला आरक्षण विधेयक में महिलाओं के लिए संसद और राज्य विधान सभाओं की 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है।

केबीसी के 11वें सीजन की शुरूआत के बाद यह 11वां सवाल था। जो 11 मई की रात 9 बजे पूछा गया था। जिसका जवाब अगले दिन यानि 12 मई की रात 9 बजें तक देना होगा। करोड़पति बनने की प्रोसेस में आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देना होता है। इसके बाद अगर आप सिलेक्ट होते हैं तो आपकी डिटेल्स मांगी जाती हैं। अगर आप सिस्टम में सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको ऑडिशन के लिए बुलाया जाएगा। ऑडिशन राउंड क्लियर करने के बाद केबीसी कंटेस्टेंट्स को फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड में जाने का मौका मिलता है और यहीं से खुलता है हॉट सीट का रास्ता। बता दें कि बिग बी इस शो के साथ पिछले 17 सालों से जुड़े हैं। साल 2000 से शुरू हुआ ये शो अपने दस सीजन पूरे कर चुका है।
Tags : कौन बनेगा करोड़पति प्रश्न सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
Useful for : Quiz Programme, Interview & Competitive Exams
करेंट अफेयर्स 2023 और नवीनतम जीके अपडेट के लिए GK Prashn Uttar YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : 2010 Me Rajya Sabha Dvara Parit Aitihasik Mahila Aarkshan Bill Me Sabhi Loksabha Seats Me Se Mahilaon Ke Lie Kitne Pratishat Aarakshan Ki Vyavastha Hai