विश्व मधुमक्खी दिवस कब मनाया जाता है?

(A) 12 मई
(C) 20 मई
(C) 14 जून
(D) 29 अगस्त

Answer : 20 मई
Explanation : विश्व मधुमक्खी दिवस 20 मई को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मकसद पारिस्थितिकी तंत्र में मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के महत्व को पहचानना है। इस दिवस को 18वीं शताब्दी में आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का नेतृत्व करने वाले एंटोन जनसा (Antone Jansa) के जन्मदिन 20 मई के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व मधुमक्खी दिवस (World Bee Day) को मनाने का उद्देश्य मधुमक्खिां, तितलियां, चमगादड़ और चिड़ियों जैसे परागणकों महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और विकास में उनके योगदान के लिए मनाया जाता है। बता दे कि कि स्लोवेनिया के बीकीपर्स एसोसिएशन के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के सम्मुख 20 मई को प्रतिवर्ष विश्व मधुमक्खी दिवस (World Bee Day) मनाने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसे 7 जुलाई, 2017 को इटली में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के 40वें सत्र में अनुमोदित किया गया था। इसके बाद पहली बार 20 मई 2018 को विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया गया था।

इस दिवस पर लोगों को मधुमक्खी पालन, बागवानी और कृषि फसलों पर पर-परागण की महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है। किसानों-व्यवसायियों के लिए लाभदायक मधुमक्खी पालन और बाग़बानी के उत्पादों जैसे-शहद, रायल जैली, बी-पोलेन, प्रपोलिस और बी-वैक्स आदि के बारे में लोगों को समझाया जाता है। के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी जाती है।

विश्व मधुमक्खी दिवस 2022 की थीम
विश्व मधुमक्खी दिवस 2022 की थीम है: 'बी एंगेज्ड: सेलिब्रेटिंग द डायवर्सिटी ऑफ बीज एंड बीकीपिंग सिस्टम्स।' (Bee Engaged: Celebrating the diversity of bees and beekeeping systems.)
Tags : विश्व मधुमक्खी दिवस, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams
करेंट अफेयर्सजीके 2022 अपडेट के लिए टेलीग्राम और YouTube चैनल पर सब्सक्राइब करें
Related Questions
Web Title : Vishwa Madhumakhi Divas Kab Manaya Jata Hai